घर शिफ्ट करने से पहले इन 7 बातों का रखें ख्याल


अगर आप दूसरी जगह जा रहे हैं या आप अपने कंफर्ट जोन से हट रहे हैं तो आपको एक ही समय में उत्साहित, अभिभूत और नर्वस होना चाहिए क्योंकि आप अपने नए चरण के लिए उत्साहित हैं और थोड़ा नर्वस भी। हर नया चरण मिश्रित भावनाओं के साथ आता है। आपके स्थानांतरण के कई कारण हैं लेकिन यह प्रक्रिया कष्टप्रद और कठिन भी है क्योंकि किसी को अपने स्थानांतरण में कई काम करने पड़ते हैं: अनुसंधान, योजना, काम पर रखने, साहस आदि। यदि आपको भारत में अपने गृह स्थानांतरण को सुचारू रूप से करने की आवश्यकता है, तो आपको एक पर विचार करने की आवश्यकता है। भारत में होम शिफ्टिंग से पहले कुछ बातें।

• सुझाव मांगें
जब आप किसी विशिष्ट नियोक्ता से आगे बढ़ रहे हैं तो उनसे सुझाव मांगना हमेशा फायदेमंद होता है क्योंकि कई बड़े संगठन नियोक्ताओं के पेशेवर पैकर्स और मूवर्स के साथ अच्छे संबंध होते हैं और यह आपको बहुत कुछ हथियाने में मदद करेगा।
 
• न्यू हाउस के लिए सभी विकल्पों की जांच करें
जैसे ही आप जानते हैं कि आप एक नए स्थान या शहर में जा रहे हैं, तो आपको इंटरनेट पर सर्फिंग शुरू करने की आवश्यकता है या आप नए नियोक्ता से नए घरों और आवासीय समाज के बारे में पूछ सकते हैं। यह सबसे महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक है जो नए शहर में आपके रहने या जीवन को आसान बना देगा। यह निर्णय आपको दैनिक खर्चों को वहन करने में मदद करेगा और आपको आर्थिक रूप से आगे बढ़ने में मदद करेगा।

•	मौसम की स्थिति
मौसम की स्थिति भी एक महत्वपूर्ण कारक है जिसे भारत में घर स्थानांतरित करने से पहले ध्यान रखने की आवश्यकता है। मौसम में अचानक बदलाव का असर आपके शारीरिक स्वास्थ्य पर पड़ेगा। बहुत से लोग स्थानांतरित करते समय वास्तव में इस कारक पर विचार नहीं करेंगे क्योंकि उन्हें लगता है कि वे आसानी से मौसम की स्थिति के साथ समायोजित कर सकते हैं। जब उनके माता-पिता एक नए शहर में चले गए जहां प्रदूषण का स्तर बहुत अधिक था, तो कभी-कभी उन्हें अस्थमा और घरघराहट वाली खांसी होती थी। माता-पिता के पास बीमारी को नियंत्रित करने के लिए उसी / अलग शहर में वापस जाने के अलावा और कोई विकल्प नहीं था - पूरे अनुभव को बहुत दर्दनाक बना दिया। ऐसे मुद्दों से बचने के लिए आपको उस जगह की मौसम की स्थिति पहले से जान लेनी चाहिए।

• बच्चों की शिक्षा
बच्चों की शिक्षा एक महत्वपूर्ण पहलू है और यह निर्णय सभी शर्तों पर विचार करने के बाद करना होता है। हम जानते हैं कि अपने बच्चों के लिए एक नया स्कूल खोजना माता-पिता के लिए एक कठिन काम होगा क्योंकि माता-पिता को अपने बच्चे की आवश्यकताओं के लिए एक अच्छा स्कूल खोजना होगा। इसलिए भारत में घर शिफ्ट करने से पहले यह सलाह दी जाती है कि किसी को भी जाने से पहले कुछ होमवर्क करना होगा। हमेशा उस स्थान के पड़ोस के स्कूल को खोजें जहाँ आप नए शहर में रहने की योजना बना रहे हैं। अगर आपके इलाके में कोई अच्छा स्कूल नहीं है तो रहने के लिए कोई दूसरी जगह चुनें। इस फैसले का असर बच्चों के भविष्य पर पड़ेगा।
 
• काम के बाद कहाँ रहना है
आपके लिए पूरे दिन काम करना संभव नहीं है। काम के बाद आपको अपने शरीर और दिमाग के लिए कुछ आराम का समय चाहिए। उसके लिए आपको अपने परिवार के साथ कुछ क्वालिटी टाइम देने की जरूरत है नहीं तो आप बाहर घूमने जाएंगे। उसके लिए आपको उस जगह के बारे में काफी सर्च करना होगा, जहां आप जाएंगे और कुछ क्वालिटी टाइम बिताएंगे। उसके लिए आपको आस-पास के रेस्तरां, मनोरंजन पार्क, मॉल आदि की तलाश करनी होगी। इस तरह कोई अपने काम और पेशेवर जीवन को एक साथ संतुलित कर सकता है।
 
• अपनी चीजों की पहले से योजना बनाएं
किसी नए स्थान पर जाने से पहले आपको पूर्व व्यवस्था करने की आवश्यकता है ताकि आपको किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े। जैसे ही आपकी चलती तिथि की पुष्टि हो जाती है, आपको अपनी उड़ान टिकट बुक करने की आवश्यकता होती है, ताकि आप अपनी चाल के साथ समन्वय कर सकें। साथ ही आपको अपना सामान स्थानांतरित करने से पहले नए शहर में घर की पूर्व व्यवस्था करनी होगी। और आपको आवश्यक महत्वपूर्ण वस्तुओं को ले जाने की आवश्यकता है जो नई कंपनी में आवश्यक हैं।
 
• अपना काम पूरा करें
हो सकता है कि आप अपनी वर्तमान भूमिका को छोड़कर नई कंपनी में नई भूमिका की ओर बढ़ रहे हों, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपनी वर्तमान भूमिका को ढीले सिरे से छोड़ देंगे। हमेशा किसी न किसी भूमिका को अच्छे नोट पर छोड़ दें, जिससे आपकी पहचान बनेगी। उन सभी परियोजनाओं को पूरा करने का प्रयास करें जिन्हें आप संभाल रहे हैं और कार्य सौंपने में सहायता करें।
3 views0 comments